Header Ads

नौकरी के लिए स्मार्ट सर्च




समय के साथ-साथ आज जॉब सर्च करने के तरीके और स्वरूप में काफी अंतर आता जा रहा है । ऐसे में नए-नए माध्यमों नें भी अपना जगह बनाना शुरू कर दिया है । पिछले कुछ समय में देखा जा रहा है कि पारंपरिक माध्यम जैसे रोजगार समाचार पत्र, अखबार, रेडियो और टेलीविजन से रोजगार के अवसरों को खोज पाना नाकाफी साबित हुआ है । आजकल जॉब सर्च करने के मामले में ऑनलाइन माध्यम काफी आम हो गया है । कंप्यूटर, इंटरनेट और मोबाइल के आगमन से ग्लोबलाइजेशन और बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने इस को और ज्यादा मजबूती प्रदान की है । ऐसे में आप को कुछ बातों पर खास तौर पर गौर करने की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर ऐसे सैकड़ों वेबसाइट है जिनके माध्यम से आप अपने लिए प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं ।
  कैरियर बिल्डर डॉट कॉम shine.com आज दुनियाभर में नौकरी के अवसरों के लिए जानी जाती हैं । आप को इन साईट पर अपना प्रोफाइल बनाना होता है । इसमें अपना एक बार डेटा यानी रिज्यूम अपलोड करना होता है । नाम मोबाइल नंबर ईमेल ID सहित कुछ मूलभूत जानकारियां देनी होती है । इस स्मार्ट सर्च के लिए यही बेसिक चीज़ें खास मायने रखती हैं । क्योंकि जिस क्षेत्र में आप अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे होते हैं उसके लिए आप और अन्य सभी जरूरी जानकारियों का काफी महत्व बढ़ जाता है ।


इन बातों का रखें ध्यान
नौकरी चाहे निर्णय क्षेत्र में हो आईटी मैनेजमेंट में या किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी जैसी क्रिएटिव फील्ड में बहुत जरूरी है कि आप जहां भी काम करने के इच्छुक है । वहां काम करने के अलावा कुछ ना कुछ सीखने की मंशा रखते हो। यह सीखना आपके करियर ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। आपके व्यक्तित्व विकास के लिए भी इसके खास मायने हैं, इसलिए आपको हमेशा इस बात पर विचार करते रहना चाहिए, कि जो अवसर या जिम्मेदारियां आप स्वयं लेना चाहते हैं, वह कहीं ना कहीं आपको कुछ ना कुछ सीख आज से भी दे सकता है ।
प्रतिदिन आप कुछ ना कुछ नया सीखे लेकिन यदि आप मौजूदा समय में अपने लिए पर्सनालिटी में कुछ बदलाव यानी सुधार नहीं कर पाते हैं, तो खुद को बदलने पर अवश्य विचार करें । कंपनियां प्रोफ़ेसर को अपने यहां नौकरी पर भी तभी रखती है जब उनमें योग्यता नेतृत्व क्षमता बेहतरीन व्यवहार और जरूरी गुण मौजूद होते हैं । इसके लिए उम्मीदवार को अपनी रिज्यूम में नवाचारी सोच का प्रदर्शन करना भी बेहद जरूरी होता है । जो कि आज के दौर में सबसे अहम चीज है । इसका फायदा यह होता है कि आपके रिज्यूम को परखने वाले व्यक्ति उसे सबसे ऊपर प्रदर्शित करने की तरफ ध्यान देते हैं । इस तरह से आप कंपनी अथवा नियोक्ता की नजर में आ जाते हैं।ऑनलाइन जॉब सर्चिंग के लिए सबसे जरुरी चीज है कि आप विभिन्न जॉब साइट पर अपना एक बेहतरीन प्रोफाइल बना ले । प्रोफाइल बनाते समय जॉब साइट्स पर मांगी गई सभी जानकारियों को पूरा करें प्रत्येक 10- 15 दिन पर अपने से जुड़ी जानकारी स्किल को अपडेट करते रहें। जिस काम में आप निपुण है उन्हें ज्यादा हाइलाइट करें।
जॉब सर्च से जुड़ी वेबसाइट जहां आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं।


1-इंडीड डॉट कॉम (indeed.com)
2-कैरियरबिल्डर डॉट कॉम (careerBuilder.com)
3-सिंपली हायर्ड डॉट कॉम (simplyhired.com)
4-नौकरी डॉट कॉम (naukri.com)
5-सफलता डॉट कॉम (safalta.com)
6-मॉन्स्टर इंडिया (monister.com)
7-शाइन डॉट कॉम (shine.com)
8-लिंकअप डॉट कॉम (LinkUp.com)
loading...
अजीत कुमार चौधरी
E-mail-ajeetmrj500@gmail.com
mob-7526047757
must watch

No comments

Comments system