Header Ads

ये शब्द आपकी जिन्दगी बदल देंगी क्योंकि ........



आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं वह विश्व के प्रख्यात लेखक डेल कारनेगी की पुस्तक से लिया गया है इनकी रचना "चिंता छोड़ो:सुख से जियो" में इन बातों का बहुत अच्छे से जिक्र किया गया है जिसको आज आपके सामने पुस्तक के कुछ अंश रखाने जा रहा हूँ । यदि आपको जीवन में खुश रहना है तो आपको यह संकल्प लेने होंगे जो इस प्रकार हैं।

1-आज मैं प्रसन्न रहूंगा। इब्राहिम लिंकन ने ठीक ही कहा है, "अधिकांश लोग अपनी मनोदशा के अनुसार ही प्रसन्न रहते हैं सुख अपने में ही रहता हैं। कहीं बाहर नहीं!

2- आज मैं वर्तमान के अनुकूल ढलने का प्रयास करूंगा। दूसरों को अपनी इच्छा अनुसार ढालने का प्रयास नहीं करूंगा।अपने परिजनों, अपने व्यवसाय तथा अपने भाग्य को यथावत स्वीकार कर अपने को उनके अनुरूप ढालूँगा।

3- आज मैं अपने शरीर को हिफाजत से रखूंगा। मैं व्यायाम करूँगा शारीरिक देखभाल करूंगा , इस का पोषण करूंगा इस का निरादर नहीं करूंगा इसका दुरुपयोग नहीं करूंगा ताकि स्वस्थ बना रहे मेरी उन्नति में सहायक हो सके।

4- आज मैं अपने मन को सबल बनाने का प्रयत्न करुंगा मैं उपयोगी बातें सीखूँगा, मैं अपने विचारों को भटकाने नहीं दूंगा, मैं ऐसी सामग्री पढ़ूँगा जिसमें प्रयत्न, चिंतन तथा यकाग्रत की आवश्यकता हो।

5- मैं अपने मन को तीन दिशा में नियोजित करूंगा मैं किसी का भला करूँगा , विलियम जेम्स के सुझाव के अनुसार अभ्यास स्वरूप कम से कम दो काम अवश्य करूंगा जिन्हें करने का मन ना हो।

6- अपना स्वभाव अच्छा रखूंगा, सुंदर दिखने का प्रयास करूंगा और अच्छे लगने वाले वस्त्र  पहनूंगा। धीरे बोलूंगा और विनम्र बना रहूंगा दूसरों की प्रशंसा करने में उदार रहूंगा, किसी की आलोचना नहीं करुंगा, किसी में दोस नहीं निकालूँगा, किसी को नियमित करने अथवा सुधारने का प्रयत्न नहीं करूंगा।

7- आज मैं वर्तमान समस्याओं को सुलझाने का प्रयत्न करूंगा ,तथा जीवन की सभी समस्याओं को एक साथ में नहीं लूंगा यदि मुझे जीवन भर कोई काम करने हैं तो चाहे वे मुझें मूर्छित करने वाले ही क्यों न हों उन्हें  बराबर 12 घंटे करता रहूंगा ।

8- आज के लिए मैं अपना कार्यक्रम बनाऊंगा। हर घण्टे में जो कुछ करना चाहूँगा लिख लूंगा। चाहे मैं उसका पूरी तरह से पालन न कर सकूँ। पर उसे बनाऊँगा ज़रूर, क्योंकि इससे जल्दीबाजी और अनिर्णय की अवस्थ दूर हो जाएगी।

9- आज आधा घंटा मैं अपने आराम के लिए रखूँगा। इस आधे घंटे में मैं परमात्मा के बारे में सोचूंगा ताकि अपने जीवन के विषय में अधिक अंर्तष्टि  प्राप्त कर सकूं ।

10-आज मैं निर्भय रहूंगा , मैं सुख और  सौंदर्य  प्राप्त करने, प्यार करने तथा विश्वास करने में जिन्हें प्यार करता हूं , वे भी मुझे प्यार करते हैं । पीछे नहीं रहूंगा।

 यदि हम मन में सुख शांति का विकास करना चाहे हमें इस नियमका पालन करना चाहिए तथा आचरण कीजिए आप आनंद का अनुभव करेंगे
                         यह हैं डेल कारनेगी


        दोस्तों यह सभी शब्द डेल कारनेगी की रचना।          "चिन्ता छोड़ो:सुख से जियो " से लिया गया हैं यह आप के जीवन में एक अलग बदलाव ला सकता हैं यदि आप इसका पालन करेंगे। इसको ब्लॉग में लिखने का उद्देश्य यह है कि लोगो को चिन्ता से मुक्त कराने मे मदद किया जाए ।       आप से अनुरोध हैं कि आप यह पुस्तक जरूर पढ़े।                        आप सभी लोगों का धन्यवाद 

 जरूर पढ़े 👉    विश्व के सबसे अमीर इंसान विल गेट्स

No comments

Comments system