Header Ads

Mark Zuckerberg फेसबुक के संस्थापक का जीवन परिचय


दोस्तो हम सभी लोग फेसबुक चलाते हैं सायद ही कुछ लोगों होगें जो आज तक फेसबुक का नाम न सुने हो क्या आप जानते हैं फेसबुक की शरुआत कैसे हुई ।  जिसने इस वेबसाइट को बनाया उनका नाम मार्क जुकरवर्ग है इनका का जन्म 14 मार्च 1984 को हुआ था। इनको बचपन से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में मजा आता था उनके पिता उनको प्रोग्रामिंग सिखाते थे पर कुछ दिनों बाद ही मार्क के सवालों का जवाब देना मुश्किल हो गया उनके  पिता को ऐसा लगा कि उनके लिए एक बेहतर अध्यापक होना चाहिए जो उन्हें कंप्यूटर की जानकारी दें।

उन्होंने एक कंप्यूटर टीचर को नियुक्त किया लेकिन देखते-देखते मार्क के सवालों का उत्तर वह टीचर भी नहीं दे पा रहे थे। आपको बता दें 12 साल की उम्र में जुकरबर्ग ने एक मैसेंजर बनाए जिसका नाम था zuck net  इसका उपयोग अपने पिताजी बात करने के लिए करते थे,बड़ी दिलचस्प बात यह हैं कि जिस उम्र में बच्चे गेम खेलते हैं उस उम्र में ही मार्क गेम बनाना शरू कर दिया था।

  कुछ दिन के बाद उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया वहां पर एक किताब होती थी जिसका नाम Facebook जिसमे वहां के पढ़ने वाले लोगों का फ़ोटो और कुछ जानकारी होती थी। ऐसा ही कुछ सोचकर मार्क ने एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम Facemesh था । इस वेबसाइट की खाशियत यह थी कि लड़के और लड़कियों का फ़ोटो एक साथ रखकर कंपेयर किया जा सकता था यह वेबसाइट Howard University  बहुत प्रचलित हुई लेकिन उसमें लड़कियों के फोटो लगाने के लिए मार्क ने हावर्ड यूनिवर्सिटी की साइट को हैक कर लिया था जिसके लिए उन्हें बहुत डांट सुननी पड़ी । फिर  2004 में the facebook नाम से एक वेबसाइट बनाया जो कि काफी प्रचलित रही, बाद में उन्होंने कालेज छोड़कर सिर्फ अपने वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया और 2005 में the facebook नाम को बदल कर सिर्फ facebook कर दिया गया जो न केवल

हावर्ड यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि हर यूनिवर्सिटी में लोग पसंद करने लगे थे सन् 2007 तक उस साइट पर लाखो लोग अपना प्रोफाइल बना चुके थे और सन 2011 तक यह साइट दुनिया के सबसे पॉपुलर साइट बन गई आपको बता देना जरूरी है कि यह कारनामा जुकर वर्ग में सिर्फ 19 साल के उम्र में किया था। आज Facebook की सफलता किसी से छुपी नही हैं। आज विश्व के अमीर इंसानो में मार्क नाम शामिल हैं।             
     click hear 👉 मार्क ज़ुकेरबर्ग

दोस्तों यदि आप को यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक करे और दोस्तों के साथ शेयर करे यदि कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे आप सभी लोगो का धन्यवाद!

इन्हें भी देखें
👉दुनिया का सबसे अमीर आदमी !
👉कपिल शर्मा का संघर्ष !
👉PM को गाली देने की सजा!

No comments

Comments system