Header Ads

 Exam की तैयारी करने की 5 Best Tips

 Exam की तैयारी करना कोई मुश्किल काम नहीं अगर उसे सही तरीके से की जाये यंहा पर मैं आपको ऐसी 5 बहुत ही अच्छे टिप्स बताऊंगा जिससे आप एग्जाम की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते है और अपने एग्जाम को अच्छे नम्बरो से पास कर सकते हो।

Exam की तैयारी करने की 5 Best Tips

1. पढाई अधूरा न छोड़े

हमें सबसे पहले हमारे एग्जाम की एक सूचि बनानी चाहिए , और फिर ये देखना चाहिए की हमें कौन सा विषय(Subject) ज्यादा पढ़ना है कौन सा कम तो उसी हिसाब से अपने समय को बनाये और जिस विषय (Subject) में आप कमजोर है उसे दूसरे विषय (Subject) के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा समय दे.

2. अपने पढ़ने के लिए अलग से जगह बनाये

हमें आराम से पढने के लिए अपनी अलग जगह बनानी चाहिए जंहा आप अपनी जरूरत की चीज अच्छे से साम्भल कर रख सके और पढाई करते समय आपको बार बार ना उठाना पड़े और आपका पूरा ध्यान पढाई में लगा रहे.

3. Flowchart का उपयोग करे

कोई भी बड़ी और मुश्किल से याद होनी वाली चीजों को आप अलग अलग हिस्सों में करके याद करने की कोशिस करे ,किसी भी बड़ी चीज को याद करने का आसान तरीका यही है की उसे अपने हिसाब से छोटा करके याद रखे की जब आप एग्जाम में उसे लिखना शुरू करो तो उन छोटे छोटे हिस्सों से वो पूरा याद आजाये.

4. अच्छा खाना खाएं

Exam के दिनों में हमारे दिमाग को जयादा काम करना पड़ता है तो अपने दिमाग का भी ख्याल रखना आपकी जिमेदारी है , तो अगर आप चाहते है की आपका दिमाग अच्छे से काम करता रहते तो अच्छा खाना खाए जिससे आपने दिमाग को पूरी ऊर्जा मिले तो आपका दिमाग अच्छे से काम करता रहे,

बादाम दही और ब्लूबेरी जैसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें

और अपने एग्जाम में जाने  से पहले भी अच्छा खाना खा जाये जिस से एग्जाम करते समय भी आपके दिमाग को ऊर्जा मिलते रहे

5. पुराने एग्जाम पेपर से अभ्यास करे

ये है सबसे अच्छा तरीका थोड़े समय में एग्जाम में पास होने के लिए, आपको जितने  भी पुराने एग्जाम पेपर मिले ज्यादा से ज्यादा पेपर को हल करके देखिये ,ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करे आपको पता लग जायेगा की किस तरह का पेपर आ सकता है

No comments

Comments system